Menu
blogid : 7034 postid : 205

सत्ता की मदहोशी….या सत्ता जाने का भय….?

AAKARSHAN
AAKARSHAN
  • 53 Posts
  • 743 Comments

उत्तरप्रदेश के चुनाव ….अंतिम पड़ाव पर है,लेकिन ऐसा लगता है कि जब…. शबाब ….ढलान पर होता है, उसका नशा और भी गहराने लगता है…सत्ता उस मयख़ाने की तरह हो गई है,जहाँ जाने वाला ….मदहोश हो जाता है,और नशे में बडबडाने लगता है और जब नशा उतरता है,तो अपने को सड़क पर या गंदे नाले में गिरा पड़ा पाता है.कुछ ऐसे भी शराबी होते हैं ,जो किसी मजबूरी-वश मयख़ाने के अन्दर नहीं जा पाते है,वह बाहर बैठकर इसी ताक़ में रहते हैं कि शायद कोई रहम कर दे और अंदर बुला ले.कुछ तो ऐसे लोग होते हैं जो मैखाने के पास से गुज़रते हैं,तो …उसकी खुशबू से ही मदहोश हो जाते हैं..या नशे की एक्टिंग करते हैं.ऐसी ही दशा हमारे कुछ नेताओं की हो गयी है. ज्यों -ज्यों परिणाम आने की…. तारीख….. नज़दीक आ रही है ,छोटे बड़े सभी नेताओं की बौखलाहट बढ़ाती जा रही है.कोई मुस्लिमों को बरगला रहा है,कोई उन्हें मज़हब की दुहाई दे रहा है,…कोई आरक्षण देने तो कोई प्रतिशत..बढाने….और कोई बढ़े हुए ..कोटे…को समर्थन देने की बात कर रहा है. कुछ तो… मदहोश हैं,कुछ …..प्रतीक्षा में,और कुछ …एक्टिंग कर रहे हैं.एक कहावत है…… ”बड़े मियाँ तो बड़े मियाँ …..छोटे मियाँ सुभानल्लाह!! ”.छोटे नेता हों या बड़े सभी ….मदहोशी..के आलम में बयानबाज़ी कर रहें हैं,और जनता को ….मूर्ख समझ रहे हैं.
अभी हाल में ही,कांग्रेस के एक मंत्री ने ..’उनको बहुमत नहीं ,तो राष्ट्र-पति शासन’….की बात कहकर आफत मोल ले लिया.सपा के… ,हमेशा विवास्पद बयान देने वाले ,एक नेता ने तो मुसलमानों को बरगलाते हुए बाबरी मस्जिद का हिसाब मांगने को कहा .सपा के ही एक कद्दावर नेता ने …..उनकी सरकार आने पर मदरसों को और स्वायत्तता दिलाने की बात किया….अभी मुसलामानों को १८% आरक्षण देने पर….. कांग्रेस का समर्थन करने का वादा किया.
भाजपा के नेताओं ने ….राम-मंदिर…बनाने के लिए कटिबद्धता ज़ाहिर किया.शुक्र है…… एक ज़माने के बाद याद तो आया,वर्ना वह तो यही कहते रहे थे कि………. मै तो भीड़ को …..मना कर रहा था.आखिर कब तक…….. सत्ता दोबारा पाने के लिए…… जनता को बहकाते रहेंगे?लगभग ६ वर्षों तक भाजपा के शासनकाल में उनके द्वारा इस ओर किये गए …….शून्य प्रयास….को क्या जनता भूल जाएगी?नेता जी! विकास की बात करिए……न कि बकवास की.
अमरसिंह तो अपने…….. एकमात्र सहयोगी सांसद……..जयाप्रदा …..के साथ सरकार बनाना चाहते हैं.प्रदेश के विकास के लिए …..प्रदेश को बाँटना चाहते हैं.यह तो वही बात हुई कि ……… बाग़ को सुंदर बनाने के लिए उसे उजाड़ दो,……..बनी हुई बिल्डिंग को ऊपर बढाने के लिए उसे ज़मींदोज़ कर दो.बदहवासी में अपने पहले राम को …..धोखेबाज़….गद्दार तक कह डाले.इसी बदहवासी में……हेलीकाप्टर से गिरकर …अस्पताल पहुँच गए.
बसपा के नेता हों या मुखिया,उनके चेहरों पर उड़ती हवाइयाँ……. यही संकेत कर रही हैं कि ……सत्ता शायद जा रही है?इसी लिए तो मुखिया यह कह रही हैं कि …..”.एन आर एच एम घोटाले में प्रदेश सरकार से कोई लेना-देना नहीं है.यह केंद्र सरकार का पैसा है और केन्द्रीय सरकार के अधिकारी ही उसे देख रहे हैं.सी.बी.आई…… द्वारा चुनाव के दौरान ,कांग्रेस सरकार के इशारे पर …..उन्हें बदनाम करने के लिए ही ….छापे डलवाए जा रहे हैं.” इसे….. सत्ता की मदहोशी…… कहा जाय या……. बदहवासी …..अथवा…… सत्ता जाने का भय,कि…… मुख्यमंत्री जी…. को यही भूल गया कि…. सी.एम.ओ. प्रदेश सेवा के अधिकारी होते है न कि केन्द्रीय सेवा के. मारे गए दोनों सी.एम.ओ. और जेल में मरे डिप्टी सी.एम.ओ.,जिसकी जांच उन्ही के द्वारा सी.बी.आई. को सौंपी गई थी…….,प्रादेशिक स्वास्थ्य सेवा… के ही अधिकारी थे.उनके द्वारा ही इससे सम्बंधित दो मन्त्रियों को हटाया गया था.
बसपा के…. प्रांतीय अध्यक्ष… ने तो…… सत्ता कि मदहोशी में….. सारी…… मर्यादाओं को दरकिनार करके….. यहाँ तक कह दिया कि…….”.राहुल के दादा जवाहर लाल नेहरु ,उसकी माँ ,इंदिरा गाँधी और बाप राजीव गाँधी……. सभी निकम्मे…… थे तो…….. उनकी संतान तो ……निकम्मी ही….. होगी.”उन्हें शायद यह भूल गया कि यह उन्ही नेताओं की देन थी, जिससे बोलने की आज़ादी है.यह बोलने के पहले उन्हें ..जनता को …..अपने पूर्वजों का भी परिचय देना चाहिए था.यदि पूर्वजों को देखा जाय,तो ऐसे कितने नेता ऐसा बोलने के लायक होंगे,शायद उस नेता जी को यह अवश्य पता होगा?अपने पूर्वजों का परिचय तो मंत्री जी ने नहीं दिया ,लेकिन जनता को ……उनका परिचय अवश्य मालूम हो गया.
कमोवेस सभी छुटभैये नेताओं की यही दशा है.उनके भाषणों से उनके विद्वत्ता का और उनके स्तर का पता आसानी से लग जाता है.किसी भी नेता को अपनी बात कहनी चाहिए न कि दुसरे के पूर्वजों पर कीचड़ फेकना चाहिए.वैसे होली आने वाली है.देखना है कि जनता ऐसे नेताओं के साथ …..रंग से होली खेलती है या कीचड़ से?जय हिंद! जय भारत!!

Read Comments

    Post a comment